Pages

Sunday, September 19, 2010

माधवन हमें आप पर गर्व है

मित्रों आपने हमारे देश के गौरवशाली इंजिनियर आर माधवन का नाम तो सुना ही होगा. नहीं सुना तो मै आपको उनके विषय में कुछ बताना चाहता हूँ. मित्रों माधवन से आपका परिचय करवाने का मेरा लक्ष्य देश की युवा शक्ति को जगाना है. जैसा कि आप जानते ही हैं कि हमारे देश की युवा पीढ़ी(विशेषत: पढ़ी लिखी) पर विदेश में नौकरी हाई फाई लाइफ स्टाइल का भूत सवार है, मै ये नहीं कहता कि विदेश जाना और वहां नौकरी करना बुरा है, यदि कुछ अच्छा सीखने को मिले तो उसे कहीं से भी सीखना चाहिए, किन्तु अंत तो यहीं है.
          मित्रों तकनीकी भारत को बदल रही है यह हम सब जानते हैं, लेकिन यदि तकनीक का उपयोग भारत की मूल समस्याओं को दूर करने में हो जाये तो यह सोने में सुहागा होगा. हम अक्सर भारत के आईआईटी पास-आउट छात्रों के बारे में पढ़ते रहते हैं, उनकी ऊँची तनख्वाहों के बारे में, उनके तकनीकी कौशल के बारे में, विश्व में उनकी प्रतिभा के चर्चे के बारे में भीगत कुछ वर्षों में आईआईटी छात्रों में एक विशिष्ट बदलाव देखने में आ रहा है, वह है मोटी तनख्वाह वाली नौकरियों को ठोकर मारकर अपने मन का काम करना”, उनमें भारत को आमूलचूल बदलने की तड़प दिखाई देने लगी है और भले ही अभी इनकी संख्या कम हो, लेकिन आने वाले कुछ ही सालों में यह तेजी से बढ़ेगी
         
मित्रों अब चर्चा ज़रा माधवन की करते हैं. श्री आर माधवन चेन्नई के समीप चेंगलपट्टू गाँव के निवासी हैं. मित्रों माधवन ने आईआईटी चेन्नई से machenical engineering  में engineering की है किन्तु बचपन से वे engineer नहीं किसान बनने का स्वप्न देखते थे जैसा कि कोई सोचने की भी हिम्मत इस देश में नहीं करता. बचपन में वे अपने हे घर में सब्जियां उगाया करते थे व् अपनी माँ को बनाने के लिये कहते थे. अपनी उगाई सब्जियों को खाकर उनके हर्ष का ठिकाना नहीं रहता था.
          किन्तु मित्रों जैसा कि हमारे देश में होता है माँ बाप(विशेषत: माध्यम व् उच्च वर्गीय) कभी भी अपने बच्चो को इस काम के लिये प्रोत्साहित नहीं करते. वैसा ही माधवन के साथ भी हुआ. पिता के दबाव में आकर उन्होंने आईआईटी जेईई की परीक्षा दी. बचपन से ही मिघावी छात्र माधवन का चयन IIT Chennai में Machenical Engineering में हुआ. और जैसा कि होता है IIT से Engineering करने के बाद छात्रों के सामने सुनहरा भविष्य होता है, विदेशों में नौकरी होती है. किन्तु माधवन ने ऐसा नहीं किया. उन्होंने भारत में ONGC में काम करना स्वीकार किया. समुद्र के भीतर तेल निकालने केरिग” (Oil Rig) पर काम करने वालों को लगातार १४ दिन काम करने पर अगले १४ दिनों का सवैतनिक अवकाश दिया जाता है, माधवन ने यह काम लगातार नौ साल तक किया. १४ दिन तक मेकेनिकल इंजीनियर अगले १४ दिन में खेती-किसानी के नये-नये प्रयोग और सीखना। वे कहते हैं कि मुझे मेकेनिकल इंजीनियरिंग से भी उतना ही लगाव है और खेती में इंजीनियरिंग और तकनीक का अधिकाधिक उपयोग करना चाहता था। मेरा मानना है कि किसी भी अन्य शिक्षा के मुकाबले इंजीनियरिंगकी पढ़ाई खेती के काम में बहुत अधिक उपयोगी साबित होती है. मैंने भी खेत में काम करने, निंदाई-गुड़ाई-कटाई के लिये सरल से उपकरणों का घर पर ही निर्माण किया। अन्न-सब्जियाँ उगाने में मेहनत २०% और इंजीनियरिंग तकनीक ८०% होना चाहिये.
              ९ वर्षों तक वे ONGC में  काम करते रहे, किन्तु पहला प्यार तो खेती ही थी न, अत: ९ वर्ष पश्चात उन्होंने नौकरी छोड़ दी और अपनी जामा पूँजी से गाँव में ६ एकड़ ज़मीन खरीदी और वहां खेती करने लगे. जैसा की उन्होंने कहा सन् १९८९ में गाँव में पैण्ट-शर्ट पहनकर खेती करने वाला मैं पहला व्यक्ति था, और लोग मुझे आश्चर्य से देखते थे…” माधवन जी को किसी ने भी खेती नहीं सिखाई, परिवार का सहयोग मिलना तो दूर, ग्राम सेवक से लेकर कृषि विश्वविद्यालय तक ने उनके साथ असहयोग किया. चार साल तक वे अपने खेत में खेती-किसानी-फ़सल को लेकर विभिन्न प्रयोग करते रहे. ६ एकड़ में उनकी सबसे पहली फ़सल मात्र २ टन की थी और इससे वे बेहद निराश हुए, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी.
            १९९६ में उनके जीवन का टर्निंग पॉइंटसाबित हुई उनकी इज़राइल यात्रा. उन्होंने सुन रखा था कि टपक-सिंचाई” (Drip Irrigation) और जल-प्रबन्धन के मामले में इज़राइल की तकनीक सर्वोत्तम है. इज़राइल जाकर उन्होंने देखा कि भारत में एक एकड़ में एक टन उगने वाली मक्का इज़राइली एक एकड़ में सात टन कैसे उगाते हैं. जितनी जमीन पर भारत में ६ टन टमाटर उगाया जाता है, उतनी जमीन पर इज़राईली लोग २०० टन टमाटर का उत्पादन कर लेते हैं. उन्होंने इज़राइल में १५ दिन रहकर सारी तकनीकें सीखीं. वे कहते हैं किइज़राइलियों से मैंने मुख्य बात यह सीखी कि वे एक पौधे को एक इंडस्ट्री मानते हैं, यानी कि एक किलो मिरची पैदा करने वाला पौधा उनके लिये एक किलो की इंडस्ट्री है. सच तो यही है कि हम भारतवासी पानी की कद्र नहीं जानते, भारत में किसानी के काम में जितना पानी का अपव्यय होता है वह बेहद शर्मनाक है…  २००५ के आँकड़ों के अनुसार भारत में फ़सलों में जितना काम १ लीटर पानी में हो जाना चाहिये उसके लिये ७५० लीटर पानी खर्च किया जाता है…"
        मित्रों इज़राइल में उन्हे मिले एक और हमवतन, डॉ लक्ष्मणन जो एक तरह से उनके “किसानी-गुरु” माने जा सकते हैं. कैलिफ़ोर्निया में रहने वाले डॉ लक्ष्मणन पिछले ३५ सालों से अमेरिका में खेती कर रहे है और लगभग 60,000 एकड़ के मालिक हैं. उन्होंने माधवन की जिद, तपस्या और संघर्ष को देखकर उन्हें लगातार सिखाया.
        मित्रों अगस्त में धान की खेती से उनका वार्षिक सीजन शुरु होता है, दिसम्बर तक वह फ़सल तैयार हो जाती है तब वे फ़रवरी तक सब्जियाँ उगाते हैं, जब फ़रवरी में वह फ़सल निकल आती है तो सूखा प्रतिरोधी तेल-बीज की फ़सलों जैसे तिल और मूंगफ़ली के लिये खेत खाली हो जाते हैं, मई में इसकी फ़सल लेने के बाद वे एक माह तक विभिन्न सेमिनारों, विदेश यात्राओं के जरिये खेती की नई तकनीकें और नई फ़सलों के बारे में जानकारी लेने में समय बिताते हैं. जून-जुलाई में वापस अपने खेत पर पहुँचकर अगले सीजन की तैयारी में लग जाते हैं. 1999 में उन्होने और 4 एकड़ जमीन खरीद ली. मित्रों उनका लक्ष्य प्रति एकड़ १ लाख रुपये कमाना है, और अभी वे ५९ हज़ार तक पहुँच गए हैं.
             उनके दिल में भारत के गरीबों के लिये एक तड़प है, वे कहते हैं “अमेरिका में चार घंटे काम करके एक श्रमिक तीन दिन की रोटी के लायक कमाई कर सकता है, जबकि भारत के गाँवों में पूरा दिन काम करके भी खेती श्रमिक दो वक्त की रोटी नहीं जुटा पाता. इसलिए वे अपनी खेती द्वारा गरीबों को भोजन उपलब्ध करवाने का सपना देख रहे है. उनके इन प्रयासून से खाना पीना तो अवश्य ही सस्ता होगा.
              मित्रों माधवन के जीवन का एक और स्वर्णिम क्षण तब आया जब पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम उनके खेत पर उनसे मिलने और प्रयोगों को देखने गये, राष्ट्रपति से तय १५ मिनट की मुलाकात दो घण्टे में बदल गई, और तत्काल कलाम साहब के मुँह से निकला कि “भारत को कम से कम दस लाख माधवन की आवश्यकता है…”, स्वभाव से बेहद विनम्र श्री माधवन कहते हैं कि यदि मैं किसी उद्यमशील युवा को प्रेरणा दे सकूँ तो यह मेरे लिये खुशी की बात होगी…
               धन्य हो तुम माधवन !!! सच में हमें दस लाख माधवन और चाहिए.
स्त्रोत - blog.sureshchiplunkar.com...
             http://specials.rediff.com/money/2008/dec/23slide1-an-engineer-from-iit-now-a-farmer.html

No comments:

Post a Comment